suryadev 1 2 ganeshavoice.in सूर्योदय के साथ होगा आपका भाग्योदय, इस विधि से करें सूर्यदेव की पूजा worship of suryadev
ज्योतिष जानकारी राशिफल

सूर्योदय के साथ होगा आपका भाग्योदय, इस विधि से करें सूर्यदेव की पूजा worship of suryadev

worship of suryadev : हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान सूर्य को दिन पर राज करने वाला देवता कहा गया है। हिंदू धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्यदेव की उपासना करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। हिंदू देवी-देवताओं में सूर्य देव को सबसे ऊपर रखा गया है। कहा जाता है कि सूर्य देव अपने भक्तों के लिए बहुत दयालु स्वभाव के होते हैं और उनकी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। सूर्य देव की वजह से पृथ्वी पर जीवन है इसीलिए उनकी पूजा-आराधना करना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है।

suryadev 1 2 ganeshavoice.in सूर्योदय के साथ होगा आपका भाग्योदय, इस विधि से करें सूर्यदेव की पूजा worship of suryadev

जीवनसाथी की तलाश हुई आसान! फ्री रजिस्ट्रेशन करके तलाश करें अपना हमसफर

समस्या है तो समाधान भी है, विद्वान ज्योतिषी से फ्री में लें परामर्श

कहा जाता है कि सूर्य देव अपने तेज से भक्तों को सुख प्रदान करते हैं। विधिवत तरीके से भगवान सूर्य की पूजा करने से वह अत्यंत प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि भक्तों पर बरसाते हैं। मान्यताओं के अनुसार भगवान सूर्यदेव अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करते हैं। अगर किसी इंसान के जीवन में सफलता मिलने में बहुत देरी हो रही है या नई शुरुआत करने से पहले कोई ना कोई अड़चनें आ रही हैं तो उसे भगवान पूरे की पूजा जरूर करनी चाहिए।

यहां जानिए भगवान सूर्य की पूजा कैसे करें

सूर्य पूजा की आवश्यक सामग्री: सूर्य देव की पूजा करते समय आपके पास चावल, कुमकुम, दीपक, लाल फूल, तांबे का लोटा और थाली जरूर होना चाहिए।

क्या 2022 में होगा तृतीय विश्वयुद्ध, क्या खत्म हो जाएंगे कई देश ? 

कब करें सूर्य देव की पूजा?
हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए उगते हुए सूर्य की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि उगते हुए सूर्य की पूजा करने से सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

कैसे करें सूर्य देव की पूजा?
उगते सूर्य की पूजा करने के लिए सुबह स्नान आदि करके तांबे के लोटे में पानी लीजिए और तांबे की थाली में पूजा की आवश्यक सामग्री रखिए। पानी में एक चुटकी चंदन या फिर रोली मिलाना शुभ माना जाता है। अब पानी में लाल रंग का फूल डालिए और दीपक जलाकर भगवान सूर्य देव की पूजा कीजिए। ‌

Money Tips : ये माला पहनते ही बरसने लगता है पैसा और खुशियां

पूजा करते समय इस मंत्र का करें उच्चारण
ज्ञानी पंडितों के मुताबिक सूर्य देव को जल अर्पित करते समय ॐ सूर्याय नमः मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। फिर सूर्याय नमः अर्घ समर्पयामि मंत्र का उच्चारण करते हुए पूरा जल समर्पित कर दीजिए।

जल अर्पित करते समय जल के बीच में से सूर्य की तरफ देखें। जल देने के बाद 7 बार प्रदक्षिणा कीजिए और सूर्य देव को प्रणाम कीजिए।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय, फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in