Nutmeg Benefits
घरेलू नुस्खे राशिफल

Nutmeg Benefits | अनिंद्रा की समस्या दूर करती है जायफल, जानिए कैसे

Nutmeg Benefits

Nutmeg Benefits | जायफल (Nutmeg Benefits) एक बेहद ही फायदेमंद मसाला है। (Nutmeg Benefits) हालांकि, इसका इस्तेमाल लोग नियमित रूप से बहुत कम ही करते हैं।   जायफल (Nutmeg Benefits) ना सिर्फ भोजन के स्वाद को दोगुना करता है, बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखता है। आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाए रख सकता है, क्योंकि इसमें कई तत्व मौजूद होते हैं। (Nutmeg Benefits) इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-डायबिटीक आदि गुण मौजूद (Nutmeg Benefits)  होते हैं। (Nutmeg Benefits)

Nutmeg Benefits

Nutmeg Benefits
Nutmeg Benefits

यदि आपको नींद नहीं आती है, तो जायफल इस समस्या (Nutmeg benefits for insomnia) को भी दूर करने में सहायक है। इसे आप घर पर कई तरह से इस्तेमाल करके अनिंद्रा की समस्या (Insomnia) को ठीक कर सकते हैं। जानें, किन-किन तरीकों से जायफल का सेवन करके आप पा सकते हैं सुकून भरी नींद….

जीवनसाथी की तलाश हुई आसान! फ्री रजिस्ट्रेशन करके तलाश करें अपना हमसफर

सभी राशियों का वार्षिक राशिफल 2022 पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सुकून भरी नींद पाने के लिए जायफल के फायदे (Nutmeg Benefits for Insomnia in Hindi)
यदि आपको रात में नींद नहीं आती है और गहरी नींद में सोने के लिए स्लीपिंग पिल्स का सहारा लेते हैं, तो जान लें यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आप कोशिश करें नेचुरल तरीकों से आपको नींद आए। नींद न आने की समस्या को जल्द से जल्द दूर करने के लिए जायफल का सेवन करें। यदि आप प्रतिदिन 6 घंटे से भी कम सोते हैं, तो आपको कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्या हो सकती है। जायफल में कुछ खास तरह के नेचुरल केमिकल्स होते हैं, जो गहरी नींद लाने में मदद (nutmeg benefits for insomnia) करते हैं। आप जायफल से तैयार हर्बल दवा, पाउडर, अर्क आदि का सेवन कर सकते हैं।

Pushkarmool Benefits गठिया बाय से लेकर कई दर्द को दूर करता है ये फूल, जानें फायदें

अनिद्रा की समस्या दूर करे जायफल वाली चाय
यदि आपको कुछ दिनों से रात में नींद नहीं आती है, तो इसके लिए दवा ना खाएं। आप जायफल की चाय (Nutmeg Tea benefits) पिएं। जायफल की चाय बनाने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी डालकर गर्म करें। उसमें चुटकी भर जायफल पाउडर डालें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए, तो इसे छान लें और गर्म ही पिएं। आप जायफल पाउडर को गर्म दूध, पानी या फिर दूध वाली चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं।

आंवला-जायफल का कॉम्बिनेशन दिलाए गहरी नींद
यदि आप गहरी नींद में सोना चाहते हैं, तो एक आंवले का रस निकालें। इस रस में जायफल का पाउडर मिलाएं चुटकीभर। इसे रात में सोने से पहले पी लें। इससे नींद आती है अच्छी, साथ ही अपच, गैस, ब्लोटिंग जैसी पेट संबंधित समस्याओं में भी आराम मिल सकता है।

Read Also-

इन लोगों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए काला धागा, हो सकते हैं बर्बाद

इस रुद्राक्ष को पहनने मिलता है शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या से छुटकारा

Shanidev शनिदेव क्यों चलते हैं मंद गति? रावण के साथ जुड़ा है किस्‍सा

होगा जबरदस्त धन-लाभ, किसी भी गुरुवार को कर लें ये उपाय

Special Yog on 8 January शनिदेव की टेढ़ी नजर से मिलेगी मुक्ति

Feng Shui Tips: चाहिए धन-दौलत और अच्छी सेहत तो, करें ये 5 आसान उपाय

End of coronavirus : अब जल्द ही खत्म हो जाएगा कोविड, रूसी विशेषज्ञ का दावा

2022 की सबसे भाग्शाली लड़कियां, इस कारण चमकेगी किस्‍मत Lucky girls

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in