makar sankranti
राशिफल व्रत एवं त्यौहार

makar sankranti मकर संक्रांति पर बन रहा महासंयोग, जिंदगी पर कैसा होगा असर

makar sankranti : आज मकर संक्रांति पर्व है। इस साल मकर संक्रांति का पर्व बेहद खास है। साल 2022 में मकर संक्रांति पर महासंयोग बन रहा है। इस दिन 4 ऐसे बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं जो किस्‍मत बदलने वाले साबित हो सकते हैं। वहीं मकर संक्रांति मनाने को लेकर तारीखों में कुछ असमंजस की स्थिति है।

makar sankranti 2022

makar sankranti
makar sankranti

Shakti Peeth देवी के 5 शक्तिपीठ हैं बेहद चमत्कारी, दर्शन से पूरी होती है मनोकामना

Gemology इन राशि वालों के लिए वरदान साबित होता है सनस्टोन

शैव संप्रदाय के लोग 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाने जा रहे हैं, वहीं वैष्‍णव संप्रदाय के लोग 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाएंगे। वहीं महासंयोगों का ये शुभ समय 14 जनवरी की रात से ही शुरू हो जाएगा।

14 जनवरी को रोहिणी नक्षत्र

14 जनवरी की शाम को रोहिणी नक्षत्र रहेगा। रोहिणी नक्षत्र को पूजा, दान-धर्म के लिए बेहद शुभ माना गया है। वहीं इसी दिन सूर्यदेव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण होंगे। खरमास खत्‍म हो जाएगा और मांगलिक कार्य शुरू हो जाएगा।

makar sankranti
makar sankranti

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक मकर संक्रांति पर ब्रह्म योग, व्रज योग और आनंदादि योग बन रहे हैं। इसके अलावा बुधादित्‍य योग भी रहेगा। इन संयोगों को शुभ और सुख-शांति दायक काम करने के लिए बहुत अच्‍छा माना गया है।

ऐसे योग में काम शुरू करने से काम निर्विघ्‍न संपन्‍न होते हैं और सफलता भी मिलती है। इस महासंयोग में किए गए दान-पुण्‍य का फल कई जन्‍मों तक मिलता है।

वहीं बाघ पर सवार होकर आ रही मकर संक्रांति कारोबारियों के लिए बेहद शुभ रहेगी। खासतौर पर कपड़े, ज्‍वैलरी, कॉस्‍मेटिक्‍स का व्‍यापार करने वालों को विशेष लाभ होगा।

वहीं मौसम पर भी इसका असर होगा। मकर संक्रांति के दिन तिल-गुड़ का दान और सेवन करें, साथ ही सूर्य की आराधना करें। ऐसा करना पूरे साल सूर्य देव की कृपा से हर काम में सफलता दिलाएगा।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in