Guru Purnima 2022

गुरु पूर्णिमा पर बन रहे हैं 4 राजयोग! शुभ मुहूर्त में करें पूजा Guru Purnima 2022

Guru Purnima 2022 Date: इस साल गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2022) 13 जुलाई 2022 दिन बुधवार को मनाई जाएगी। यह आषाढ़ महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है। इस दिन वेदों के रचयिता वेद व्‍यास जी की जयंती (Guru Purnima 2022)  मनाई जाती है और उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। वेद व्‍यास जी को प्रथम गुरु माना गया है। उन्‍होंने मानव जाति को वेदों का ज्ञान दिया।

इसके अलावा वेद व्यास जी को भगवान विष्णु का अंशावतार भी माना जाता है इसलिए गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2022) के दिन भगवान विष्‍णु की पूजा भी की जाती है। इसके अलावा इस दिन लोग अपने-अपने गुरुओं की पूजा और सम्‍मान भी करते हैं।

Guru Purnima 2022

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

गुरु पूर्णिमा 2022 पर 4 राजयोग
गुरु पूर्णिमा का जितना धार्मिक महत्‍व है उतना ही ज्‍योतिषीय महत्‍व भी है। इस बार तो गुरु पूर्णिमा ज्‍योतिष की नजर से और भी खास हो गई है। इस गुरु पूर्णिमा पर ग्रहों की स्थितियां बेहद शुभ हैं।

गुरु पूर्णिमा 2022 के दिन मंगल, बुध, गुरु और शनि बेहद शुभ स्थिति में रहेंगे। जिससे गुरु पूर्णिमा पर रुचक, भद्र, हंस और शश नाम के 4 राजयोग बन रहे हैं। इसके अलावा सूर्य और बुध के एक ही राशि में रहने से बुधादित्‍य योग भी रहेगा। कुल मिलाकर गुरु पूर्णिमा के दिन किए गए पूजा-उपाय बेहद शुभ फल देंगे।

इस दिन से शुरू करेंगे नया काम तो मिलेंगे शुभ लाभ और सफलता Lucky Day

कब से शुरू होगी कांवड़ यात्रा, जानें इसके नियम और महत्व kanwar yatra 2022

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

गुरु पूर्णिमा शुभ मुहूर्त, पूजा विधि
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि 13 जुलाई की सुबह 04:00 बजे से शुरू होगी और 13 जुलाई की देर रात 12:06 बजे तक रहेगी। इस तरह पूरे दिन गुरु की पूजा करने, ज्‍योतिषीय उपाय करने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा।

गुरु पूर्णिमा के दिन सुबह जल्‍दी स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें। घर के मंदिर में ही देवी-देवताओं की पूजा करें। भगवान विष्‍णु और वेद व्‍यास जी की पूजा जरूर करें। फिर अपने गुरु का तिलक करें, माला पहनाएं। यदि गुरु से मिलना संभव हो तो जाकर उनका आशीर्वाद लें। अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार भेंट देकर उनका सम्‍मान करें।

गरीब बनाता है घर में इन चीजों का होना, करें इनसे तौबा Vastu Tips

बेस्‍ट पार्टनर साबित होते हैं ये लोग, साथी पर लुटाते हैं जान! ऐसे करें पहचान Best Partner

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।