Married Life

जीवन में जहर घोल देता है पति-पत्‍नी की उम्र में ऐसा अंतर! Married Life

Married Life Tips: महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य ने कूटनीति, राजनीति, अर्थशास्‍त्र के अलावा व्‍यवहारिक जीवन (Married Life)  की बातों के बारे में भी बताया है। उन्‍होंने पति-पत्‍नी के रिश्‍ते (Married Life) से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं जो उनके मजबूत रिश्‍ते के लिए बेहद जरूरी हैं। (Married Life) ये बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी मौर्य शासन के समय में थीं।

आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में पति-पत्‍नी (Married Life) के बीच के अंतर पर भी मार्गदर्शन दिया है। साथ ही सम्‍मानजनक सुखी जीवन जीने के लिए बेहद जरूरी बातों का भी उल्‍लेख किया है।

Married Life Tips

Married Life
Married Life

पति-पत्‍नी की उम्र में न हो ज्‍यादा अंतर
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में जरूरी है कि वे दोनों एक-दूसरे से हर तरह से संतुष्‍ट हों। यदि उम्र में ज्‍यादा अंतर होगा तो ना तो उनके विचारों में समानता होगी और ना ही एक जैसी सोच होगी। उम्र का अंतर उनके शरीर और मन-मस्तिष्‍क आदि के लिए सही नहीं है।

बुजुर्ग व्‍यक्ति यदि जवान महिला से विवाह कर ले तो ऐसे बेमेल विवाह में तालमेल बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति दांपत्‍य जीवन में जहर घोल देती है और शादी खत्‍म होते देर नहीं लगती है। लिहाजा पति-पत्‍नी की उम्र में ज्‍यादा अंतर नहीं होना चाहिए।

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज, दूर होंगी सभी परेशानी Navgrah Upay

अपार पैसा और पद देगा रूचक राजयोग इन 3 राशि वालों को Ruchak Rajyog

Married Life
Married Life

अमीरों की महफिल में न जाएं
आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि गरीब व्‍यक्ति अपमान से बचना चाहता है तो उसे कभी भी अमीर आदमी के यहां बड़े आयोजन में नहीं जाना चाहिए। एक तरफ वहां की चमक-धमक जहां उसे हीन भावना से भर देती है। वहीं ऐसी जगह पर उसका अपमान होने की प्रबल आशंका रहती है।

इसी तरह यदि आपका पेट खराब है तो सामने कितना भी अच्‍छा भोजन क्‍यों न रखा हो, उसे न खाएं। ऐसी स्थिति में अपने पेट को आराम दें, वरना मुसीबत कम होने की जगह बढ़ ही जाएगी।

पैसों की तंगी दूर करता है फिटकरी का ये चमत्कारी उपाय Fitkari ke upay

कब है आषाढ़ मास की अमावस्या? जानें धन प्राप्ति के उपाय Amavasya ke Upay

Married Life
Married Life

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।