Shatrunash Yagya

इस मंदिर में होते हैं शत्रुनाश यज्ञ, बड़े से बड़े दुश्‍मन पर मिलती है जीत! Shatrunash Yagya

Shatrunash Yagya: घर के विवाद, (Shatrunash Yagya) व्‍यापार-नौकरी से जुड़ी परेशानियां, कोर्ट-कचहरी के मामले या अन्‍य कारणों से बने दुश्‍मनों (Shatrunash Yagya) से निपट पाना आसान काम नहीं होता है। कई बार इनसे निपटने के लिए साम-दाम-दंड-भेद जैसी तमाम नीतियां (Shatrunash Yagya) अपनानी पड़ती हैं। हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा मंदिर है, जहां विशेष पूजा-अर्चना करने से बड़े से बड़े दुश्‍मन पर भी जीत हासिल हो जाती है। इस मंदिर का नाम बगलामुखी मंदिर है और यहां शत्रुनाश यज्ञ कराने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

Shatrunash Yagya

Shatrunash Yagya
Shatrunash Yagya

यज्ञ में डाली जाती है लाल मिर्च की आहुति
कांगड़ा जिले में स्थित इस मां बगलामुखी मंदिर में शत्रुनाशिनी और वाकसिद्धि यज्ञ होते हैं। ये यज्ञ करने से शत्रु को परास्‍त करने में मदद मिलती है। यूं कहें कि बड़े से बड़ा शत्रु भी मात खा जाता है। साथ ही व्‍यक्ति की हर मनोकामना भी पूरी होती है। शत्रु को परास्‍त करने के लिए किए जाने वाले इन यज्ञ में लाल मिर्च की आहुति दी जाती है।

रावण की ईष्‍ट देवी थीं मां बगलामुखी
हिंदू पौराणिक कथाओं में मां बगलामुखी को दस महाविद्याओं में से आठवें नंबर पर स्थान प्राप्त है। वे रावण की ईष्‍ट देवी थीं। धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक जब भगवान राम, रावण से युद्ध करने जा रहे थे तो उन्‍होंने भी मां बगलामुखी की आराधना की थी। तभी उन्‍हें रावण पर जीत हासिल हुई थी।

इतना ही पांडव भी मां बगलामुखी की पूजा करते थे। कहा जाता है कि कांगड़ा स्थित यह मंदिर महाभारत काल का है और पांडवों ने ही अज्ञातवास के दौरान एक रात में इस मंदिर की स्‍थापना की थी।

हाथ की ये रेखा बताती है कितनी बार विदेश जाएंगे आप! Foreign Travel

कब है आषाढ़ मास की अमावस्या? जानें धन प्राप्ति के उपाय Amavasya ke Upay

Shatrunash Yagya
Shatrunash Yagya

पीला रंग है मंदिर की पहचान
मां बगलामुखी का यह मंदिर पीले रंग का है। बल्कि इस मंदिर की हर चीज यहां तक की माता के वस्‍त्र से लेकर उन्‍हें लगने वाले भोग तक हर चीज पीले रंग की होती है। मान्‍यता है कि मां बगलामुखी भक्तों के भय को दूर करके उनके शत्रुओं और उनकी बुरी ताकतों का नाश करती हैं।

बता दें कि इस मंदिर में मुकदमों, विवादों में फंसे लोगों के अलावा बड़े-बड़े नेता, सेलिब्रिटी आदि भी विशेष पूजा करने के लिए पहुंचते हैं।

पैसों की तंगी दूर करता है फिटकरी का ये चमत्कारी उपाय Fitkari ke upay

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज, दूर होंगी सभी परेशानी Navgrah Upay

Shatrunash Yagya
Shatrunash Yagya

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।