Chanakya Niti

धनवान बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान Chanakya Niti

Chanakya Niti : महान अर्थशास्त्री और बुद्धिमत्ता के धनी आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) अपनी नीतियों को लेकर काफी प्रसिद्ध हैं। आचार्य चाणक्य को समाज की गहराई से समझ थी, इसलिए उन्होंने एक नीति शास्त्र (Chanakya Niti) की रचना की, जिसमें उन्होंने लोगों को खुशहाल, सफल और सम्मानजनक जिंदगी जीने के तरीके बताएं हैं। चाणक्य जी की नीतियां आज के समय में भी प्रासंगिक मानी जाती है। मान्यता है कि जो व्यक्ति उनकी नीतियों का अनुसरण कर ले, उन्हें अपने जीवन में कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता।

Chanakya Niti

Chanakya Niti
Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताईं हैं जो मनुष्य की आर्थिक उन्नति में बाधक बनती है। चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य यदि कुल पांच आदतों को छोड़ दे तो वह धनवान बन सकता है। आइए जानते हैं…

खाली हाथ घर नहीं चाहिए लौटना:
आचार्य चाणक्य अनुसार यदि मनुष्य पेशेवर है और उसका पेशा ऐसा है कि वह घर आना-जाना करता है। तो ऐसे में उसे चाहिए कि घर जाते वक्त खाली हाथ न जाएं। घर जाते वक्त उसे कुछ न कुछ खाने का सानम अवश्य लेकर जाना चाहिए। इससे घर में खुशहाली और सुख- समृद्धि बनी रहती है।

जौं के इन उपायों से छूमंतर हो जाती हैं समस्याएं Jau Ke Upay

कब है गुरु पूर्णिमा, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व Guru Purnima 2022

मेहमानों का नहीं करें अपमान:
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपके घर दुश्मन भी आ जाए, मतलब जिससे आपका मनमुटाव चल रह हो। उसका सम्मान और ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि घर मेंं आया हुआ व्यक्ति पहले मेहमान हैं। उसके बाद दुश्मन है। इसलिए उसकी मेहमान नवाजी करनी चाहिए।

Chanakya Niti
Chanakya Niti

खाना नहीं चाहिए जूठा छोड़ना:
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को खाना उतना ही लेना चाहिए। जितना कि वो खा सके। मतलब उसे खाना जूठा नहीं छोड़ना चाहिए। चाणक्य बताते हैं कि अन्न देवता समान होता है, इसलिए अन्न का अपमान देवता का अपमान है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और वह ऐसे घर से रूठ कर चली जातीं हैं।

बिस्तर और खुद को गंदा रखना:
आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने बिस्तर को अव्यवस्थित और गंदा रखते हैं। इस संबंध में चाणक्य कहते हैं कि यह एक बहुत बुरी आदत है। क्योंकि बिस्तर पर बैठकर भोजन करने और गंदा रखने से दरिद्रता आती है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

सुबह देर से उठना:
अगर मनुष्य को आर्थिक रूप से मजबूत रहना है तो मनुष्य को सुबह जल्दी उठना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग सुबह देर से उठते हैं उनसे मां लक्ष्मी रूठ जातीं हैं। साथ ही ऐसा व्यक्ति हमेशा आलसी बना रहता है। इसलिए सुबह जल्दी उठना चाहिए।

जुलाई में इन राशि वालों का बढ़ेगा बैंक बैलेंस, जानें कारण Lucky Zodiac

Chanakya Niti
Chanakya Niti

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।