Jau Ke Upay

जौं के इन उपायों से छूमंतर हो जाती हैं समस्याएं Jau Ke Upay

Jau Ke Upay: हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक कार्य, अनुष्ठानों और मांगलिक कार्यों में जौं (Jau Ke Upay) का इस्तेमाल किया जाता है. इसका धार्मिक महत्व अधिक है. मान्यता है कि जौं (Jau Ke Upay) दान से व्यक्ति को सोना दान के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जौं का इस्तेमाल कई तरह के उपायों के लिए भी किया जाता है. इन उपायों को करने से व्यक्ति को घर में सुख-शांति मिलती है और मां लक्ष्मी का वास होता है. आइए जानें इसके उपाय के बारे में.

Jau Ke Upay jau-remedies

Jau Ke Upay
Jau Ke Upay

बिगड़े हुए कामों को बनाने के लिए-
मान्यता है कि भगवान विष्णु को नियमित रूप से जौ अर्पित करने से व्यक्ति के बिगड़े काम बनने लगते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप विष्णु भगवान को जौ अर्पित करते हैं, तो वे सोने के सामन माना जाता है. वहीं, धन प्राप्ति के लिए गरीबों में जौ का दान उत्तम है.

कर्ज से मुक्ति के लिए-
अगर आप कर्ज में डूबे हुए हैं और उसेस निजात चाहते हैं तो रात को सोने से पहले लाल रंग के कपड़े में जौ बांध लें. इसके बाद इसे बैड के नीचे सिरहाने पर रख दें. सुबह ये दाने किसी गरीब या पक्षियों को खिला दें. इससे कर्ज की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

जन्म तिथि से जानें आप किस रोग का हो सकते हैं शिकार, बचने के उपाय Health By Mulank

खुशियों से झोली भी भरते हैं राहु ग्रह, जानें कैसे Rahu 2022

Jau Ke Upay
Jau Ke Upay

मंगल के अशुभ प्रभाव खत्म करने के लिए-
अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल की बुरी दशा चल रही है, व्यापार में घाटा हो रहा है या फिर वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ रही हैं, तो सवा किलो जौ दूध से धोकर घर के दक्षिण दिशा वाले कमरे में रखें. इसे ऐसे स्थान पर रखें जहां किसी की नजर न पड़े. किसी कपड़े में बांधकर इसे भारी चीज से दबा कर रख दें. इससे मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है.

गंभीर रोग से बचाव के लिए-
अगर परिवार का कोई सदस्य लंबे समय से बीमारी से ग्रस्त है, तो जौ का उपाय कारगर सिद्ध हो सकता है. इसके लिए व्यक्ति के वजन के बराबर जौ लें और इससे बीमार व्यक्ति की नजर उतारते हुए पानी में बहा दें. ऐसा करने से व्यक्ति जल्दी स्वस्थ्य हो जाएगा.

Samudrika Shastra: महिलाओं के स्तन खोलते हैं बहुत सारे राज

पूर्वजों की फोटो लगाते समय रखें इन नियमों का ध्यान Ancestors Photo Tips

Jau Ke Upay
Jau Ke Upay

सुख शांति के लिए —
घर के कलह-कलेश व्यक्ति का सुख-चैन छीन लेते हैं. ऐसे में घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए पूर्णिमा और अमावस्या के दिन हवन करना चाहिए. इस दौरान हवन में जौ का आटा चढ़ाने से लाभ होता है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर के लोग कम बीमार पड़ते हैं.

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।