Guru Purnima 2022

कब है गुरु पूर्णिमा, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व Guru Purnima 2022

Guru Purnima 2022: हिंदू धर्म में हर माह आने वाली पूर्णिमा (Guru Purnima 2022: ) का विशेष महत्व होता है. लेकिन आषाढ़ माह की पूर्णिमा कुछ खास होती है. इसे गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2022) के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन महर्षि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था. इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. बता दें कि वेद व्यास जी को प्रथम गुरु की उपाधि दी गई है क्योंकि इन्होंने पहली बार मानव जाति को चारों वेदों का ज्ञान दिया था. इस बार गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई के दिन पड़ रही है. आइए जानें इसकी तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में.

Guru Purnima 2022

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

गुरु पूर्णिमा की तिथि और शुभ मुहूर्त

बता दें कि गुरु पूर्णिमा का दिन गुरु या शिक्षके के महत्व को जानने के रूप में मनाया जाता है. इस बार गुरु पूर्णिमा तिथि 13 जुलाई, बुधवार को मनाई जा रही है. तिथि का प्रारंभ- 13 जुलाई 4 बजकर 1 मिनट से शुरू होगा और समापन 14 जुलाई आधी रात 12 बजकर 07 मिनट पर होगा.

Samudrika Shastra: महिलाओं के स्तन खोलते हैं बहुत सारे राज

पूर्वजों की फोटो लगाते समय रखें इन नियमों का ध्यान Ancestors Photo Tips

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

गुरु पूर्णिमा का महत्व

गुरु क सम्मान में आषाढ़ माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाता है. ये दिन गुरुओं की पूजा को समर्पित होता है, जो व्यक्ति को गलत मार्ग पर चलने से रोकता है और सही का मार्गदर्शन करता है. इस दिन स्नान दान का भी विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन मंत्रों के साथ गुरुओं की पूजा का विधान है. सिर्फ गुरु ही नहीं, अपने से बड़ों के प्रति भी आभार व्यक्त किया जाता है.

ये गुप्‍त दान चमका सकते हैं सोई किस्‍मत! आजमा लें Gupt Daan

जन्म तिथि से जानें आप किस रोग का हो सकते हैं शिकार, बचने के उपाय Health By Mulank

इस श्लोक से करें प्रार्थना

गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वरः

गुरुः साक्षात्परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः

Guru Purnima 2022
Guru Purnima 2022

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।