Kitchen Vastu

अपनाएं यह वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी धन की कमी Kitchen Vastu Tips

Kitchen Vastu Tips: कहते हैं लक्ष्मी जी की कृपा उस घर पर हमेशा बनी रहती है (Kitchen Vastu) जहां साफ सफाई का अधिक ध्यान रखा जाता हो। साफ सुथरे घर का वातावरण भी सकारात्मक रहता है। (Kitchen Vastu) वैसे तो घर का हर कोना खास होता है, लेकिन किचन एक ऐसी जगह होती है जहां स्वयं देवी लक्ष्मी के साथ माता अन्नपूर्णा का भी वास होता है। बाकी कमरों की तरह हमें किचन (Kitchen Vastu) पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। छोटी छोटी चीजों को बदलकर हम अपने घर की खुशियों को बनाएं रख सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में कभी भी धन धान्य की कमी न हो, तो नीचे दिए हुए इन आसान उपायों को जरूर अपनाएं।

Kitchen Vastu Tips

Kitchen Vastu
Kitchen Vastu

सही दिशा का रखें ध्यान
अगर आपका किचन सही दिशा में नहीं है तो आप हमेशा रोगों से घिरे रहेंगे। आपकी सेहत पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि किचन हमेशा सही दिशा में ही बनाया जाए। आप अपना किचन साउथ इस्ट ज़ोन में बनाएं।

इस दिशा में होनी चाहिए खिड़की
किचन में अगर पूर्वी दिशा में खिड़की हो तो यह बेहद शुभ माना जाता है। इस दिशा से सकारात्मक ऊर्जा किचन के अंदर आती है। कहते हैं सुबह सुबह सूरज की रोशनी का आपके रसोइघर में आना बहुत ही अच्छा होता है।

तरक्की में आ रही हैं बाधा तो अमावस्या पर करें ये उपाय Ashadh Amavasya Upay

ऐसे करें कुकिंग
किचन में गलत दिशा में खाना पकाना भी हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में कुकिंग करते समय आपकी पोजिशन हमेशा पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिए।

फ्रिज, माइक्रोवेव और मिक्सर को रखें यहां
रसोईघर में कई इलेक्ट्रॉनिक किचन अप्लायंसेज होते हैं जैसे, फ्रिज, माइक्रोवेव, मिक्सर ग्राइंडर आदि। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन चीजों को रखने की भी सही दिशा होती है। आप मिक्सर को साउथ इस्ट ज़ोन में रख सकते हैं। वहीं फ्रिज को नॉर्थ वेस्ट ज़ोन में रखा जा सकता है। आप चाहे तो फ्रिज को किचन के बाहर भी नॉर्थ वेस्ट ज़ोन में रख सकते हैं। इससे आपका गुड लक बना रहेगा।

केतु जन्मकुंडली में कहां विराजमान हैं, कैसा रहेगा आपके जीवन पर असर ketu in kundali

Kitchen Vastu
Kitchen Vastu

यह है बर्तनों की सही जगह
बर्तनों को रखने के लिए हमेशा वेस्ट या साउथ वेस्ट ज़ोन ही चुनें, खासतौर पर बड़े बर्तनों को रखने के लिए यह सही दिशा है।

भूलकर भी किचन में न कराएं इस रंग का पेंट
जी हां किचन को पेंट कराते समय आपको रंगों का चुनाव भी बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए। ज्यादा डार्क कलर्स करवाने से बचें जैसे लाल। इसके अलावा काला और भूरे रंग का पेंट करवाने से भी आपको बचना होगा। अगर आप लेमन येलो, पेस्टल ग्रीन आदि जैसे रंग चुनते हैं तो इसका सुखद परिणाम भी आपको मिलेगा।

चातुर्मास में अनंत फल प्राप्ति के लिए करें ये कार्य Chaturmas 2022 Upay

टॉयलेट के ऊपर कभी न बनवाएं किचन
हमारे देश में अनाज को भी भगवान माना जाता है। जिन्हें इसकी कद्र करनी आती है, ईश्वर भी उनसे प्रसन्न रहते हैं। ऐसे में घर का रसोईघर भी मंदिर से कम नहीं होता है, इसलिए भूलकर भी रसोईघर को टॉयलेट के ऊपर या नीचे न बनवाएं।

चाकू चम्मच सामने न रखें
खाना पकाते समय हमें चाकू और चम्मच की जरूरत पड़ती रहती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम इन्हें हमेशा सामने रखें। इस तरह की चीजों को आपको अंदर रखना चाहिए।

Kitchen Vastu
Kitchen Vastu

टूटी फूटी चीजों को तुरंत हटाएं
अगर आपके किचन में कई बेकार की चीजें जमा हो गई है जैसे पुराने टूटे हुए डिब्बे, कोई टूटा हुआ बर्तन आदि तो ऐसे चीजों को आप फौरन अपने किचन से बाहर कर दें। माना जाता है कि इस तरह की चीजों से घर में नकारात्मकता आती है।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।