Ashadh Amavasya Upay

तरक्की में आ रही हैं बाधा तो अमावस्या पर करें ये उपाय Ashadh Amavasya Upay

Ashadh Amavasya Upay: हिंदू धर्म में हर माह आने वाली अमावस्या (Ashadh Amavasya) का विशेष महत्व है. हर माह में कृष्ण पक्ष के आखिरी दिन अमावस्या तिथि होती है। इस दिन पितृदोष से मुक्ति के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं। आषाढ़ माह में पड़ने वाली अमावस्या (Ashadh Amavasya) को आषाढ़ी अमावस्या या फिर हलहारिणी अमावस्या के नाम से जानते हैं। इस बार ये अमावस्या 29 जून बुधवार के दिन पड़ रही है।

Ashadh Amavasya Upay

Ashadh Amavasya Upay
Ashadh Amavasya Upay

आपको बता दें कि अमावस्या तिथि का प्रारंभ 28 जून को सुबह 5 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर, 29 जून प्रातः 8 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगी। उदयातिथि के अनुसार 29 जून को ही अमावस्या मनाई जाती है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान का विशेष महत्व बताया जाता है। इस दिन पितृदोष से मुक्ति के लिए भी कई उपाय किए जाते हैं। आइए जानें।

मनचाही नौकरी पाने के आसान उपाय Dream Job Vastu Tips

आषाढ़ अमावस्या उपाय

– आषाढ़ अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद पितरों को जल का तर्पण किया जाता है। ऐसा करने से पितरों की आत्माओं को संतुष्टी मिलती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। तर्पण करने के लिए इस दिन जल में अक्षत और काले तिल लेकर अर्पित किया जाता है।

– इस दिन पितरों के निमित श्राद्ध का भी महत्व है। अमावस्या के दिन श्राद्ध करने से पितरों के कारण मिलने वाले दुखों से मुक्ति मिलती है।

Ashadh Amavasya Upay
Ashadh Amavasya Upay

– पितृदोष दूर करने के लिए आषाढ़ अमावस्या के दिन पितरों के लिए पिंडदान आदि करें. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और तृप्त होते हैं और वंशजों को उन्नति का आशीर्वाद देते हैं।

– इस दिन पितरों को तृप्त करने के लिए ब्रह्मणों को भोजन कराया जाता है। साथ ही, दान-दक्षिणा देकर विदा किया जाता है। इससे पितर शांत होते हैं और कार्यों में सफलता मिलती जाती है।

बुरी नजर से बचने के लिए बहुत कारगर हैं ये उपाय Buri Nazar Ke Upay

– अमावस्या के दिन घर में गरुड़ पुराण का पाठ कराया जाता है।

– इसके साथ ही, आषाढ़ अमावस्या पर पितरों को सांत करने के लिए बनाए गए भोजन में से कुछ अंश कौआ, कुत्ता, गाय जैसे पशुओं के लिए निकाल दें। इनके भोजन ग्रहण करने से पितरों को भोजन मिल जाता है।

Ashadh Amavasya Upay
Ashadh Amavasya Upay

सिर्फ इस स्थिति में फायदेमंद होता है गोल्ड गिफ्ट देना Gold Gift Tips

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।