sleep 1
घरेलू नुस्खे राशिफल

बिना तकिए के सोने के हैं गजब के फायदें, जानकर हैरान रह जाएंगे आप Sleep Tricks

Sleep Tricks : कई बार रात को अच्‍छी नींद नहीं आने का कारण आपका तकिया भी जिम्‍मेदार होता है। कभी तकिया बदल जाता है, मोटा या पतला आ जाता है। ऐसे में नींद उड़ जाती है।

sleep 1

जीवनसाथी की तलाश हुई आसान! फ्री रजिस्ट्रेशन करके तलाश करें अपना हमसफर

समस्या है तो समाधान भी है, विद्वान ज्योतिषी से फ्री में लें परामर्श

तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो 3 से 4 तकिए लगाकर सोते हैं हालांकि सुबह तक उन्‍हें एक या दो नहीं बल्कि अनगिनत समस्‍या हो जाती है। सुबह उठकर गर्दन में दर्द, हाथ में दर्द बना रहता है। साथ ही नींद भी पूरी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं बिना तकिए के सोने से क्या लाभ मिलते हैं।

क्‍या है स्लीप एपनिया Sleep Apnea, समय पर लक्षण जानकर इलाज से टल सकता है खतरा

चेहरे की फुंसियों से मिलेगी निजात –
जी हां, रात को सोते वक्‍त हम करीब 7 से 8 घंटे तक तकिए के संपर्क में रहते हैं। जिससे चेहरे को प्रोपर ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है। क्‍योंकि चेहरा दब जाता है। वहीं तकिए पर जमा पसीने, धूल, मिट्टी, और कभी लार भी गिर जाती है ऐसे में बैक्टीरिया पनपने की आशंका बहुत अधिक हो जाती है। इसलिए बिना तकिए के सोने से चेहरे पर बार-बार हो रही फुंसियों से निजात मिलेगी।

कमर दर्द में आराम –
तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने का खतरा होता है। आपने भी देखा होगा जब किसी को कमर दर्द की समस्‍या होती है तब डॉक्टर भी उन्‍हें बिना तकिए के सोने की सलाह देते हैं। और अधिक दर्द होने पर जमीन पर सोने की सलाह दी जाती है। इसलिए कमर दर्द की चपेट में आने से बचने के लिए अभी से ही बिना तकिए के सोना शुरू कर दें।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान से उपाय, बढ़ रहा है डेंगू Dengue का खतरा

सिरदर्द होना –
अक्‍सर सुबह उठते ही कुछ लोगों को सिरदर्द होता रहता है। दरअसल, जब रात को सोते हैं तो सिर तकिए से दब जाता है। ऐसे में सिर में सही तरह से रक्‍त का संचार नहीं हो पाता है। जिससे सुबह उठने के बाद सिर में हल्‍का- हल्‍का दर्द बना रहता है।

तनाव से मिले छुटकारा –
कई बार लोग सुबह उठते ही चिड़चिड़े हो जाते हैं। क्‍योंकि रात को उनकी नींद ठीक से नहीं निकलती है। ऐसे में आप एक दिन बिना तकिए के सो कर देखिए कितनी अच्‍छी नींद आती है। और साथ एकदम फ्रेश महसूस करेंगे।

इन छह लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम Almond, सेहत को पहुंचाते हैं नुकसान

डैंड्रफ की समस्‍या –
जी हां, पिलो कवर को 3 से 4 दिन तक नहीं बदलने पर आपके बालों को भी समस्‍या हो सकती है। पिलो कवर पर जमा गंदगी आपके बालों में जा सकती है। अक्सर बारीक-बारीक धूल मिट्टी आपके बालों में चिपक जाते हैं या आपके बालों से पिलो कवर पर। इससे सिर में और अधिक गंदगी के चिपकने का खतरा होता है। वहीं सिर तक खून का बराबर नहीं पहुंचना बालों की समस्‍या बढ़ा सकता है। इसलिए बेहतर होगा बिना तकिए के सोए। जिससे बालों तक खून का संचार अच्‍छे से होता रहे।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय, फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in