Diabetes
घरेलू नुस्खे राशिफल

Diabetes : शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद है भिंडी का रस

Diabetes : हाई ब्लड शुगर लेवल्स डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। इसीलिए, मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हर व्यक्ति को सबसे पहले रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए लाइफस्टाइल में अनहेल्दी आदतों से परहेज करने और हेल्दी आदतों को अपनाने को प्राथमिकता दी जाती है। साथ ही साथ डाइट में ऐसी चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है जो लो-कैलोरी और लो-जीआई इंडेक्स वाले फूड हों।

Diabetes

Diabetes
Diabetes

Ginger Barfi क्या आपने खाया है अदरक पाक, जानें इसके फायदे

इस तरह के फूड्स के सेवन से रक्त में शुगर धीमी गति से रिलीज होता है जिससे शुगर लेवल में भोजन करने के तुरंत बाद बहुत अधिक उछाल नहीं आता। डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसी ही एक फायदेमंद सब्जी है भिंडी या ओकरा जिसके सेवन से मधुमेह से जुड़ी कई कॉम्प्लिकेशन्स का खतरा कम हो सकता है।

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है भिंडी का सेवन Diabetes
हाल ही में एक स्टडी में दावा किया गया कि भिंडी का जूस (Okra Juice) पीने से शुगर लेवल अंडर कंट्रोल रह सकता है। जर्नल ऑफ फार्मसी एंड बायोअलाइड साइंसेस में छपी एक स्टडी के अनुसार, भारत में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि भिंडी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। चूहों पर की गयी एक स्टडी के आधार पर यह दावा किया गया है कि 10 दिनों तक चूहों को भिंडी खिलाए जाने के बाद उनके ब्लड शुगर लेवल में गिरावट देखी गयी।

Makar sankranti 2022 आज के बाद बदलेगी इन राशि वालों की किस्‍मत, जानिए अभी

इसी तरह डायबिटीज.को.यूके वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल के कुछ वर्षों में डायबिटीज के कई मरीजों ने कहा है कि रातभर पानी में भिंडी भिगोकर रखने और उसका पानी पीने से उनके ब्लड शुगर लेवल में काफी कमी आयी है। वहीं, तुर्की में भिंडी के बीजों को भूनकर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर उनका सेवन किया जाता रहा है।

डायबिटीज में भिंडी के जूस का सेवन कैसे करना चाहिए?
दरअसल भिंडी की सब्जी में इनसोल्यूबल डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं। फाइबर के इस प्रकार को डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यहां पढ़ें भिंडी का जूस बनाने और इसके सेवन का सही तरीका ।

Diabetes
Diabetes

8-10 भिंडी लेकर उसे अच्छी तरह साफ करें।

अब साफ की गयी भिंडी को रात भर के लिए आधा लीटर पानी के साथ भिगोकर रखें।

अगले दिन सुबह भिंडी को छानकर पानी अलग कर लें और इस पानी को पीएं।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in