Ginger Barfi
घरेलू नुस्खे राशिफल

Ginger Barfi क्या आपने खाया है अदरक पाक, जानें इसके फायदे

Ginger Barfi : अदरक को उसके औषधिय गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा पद्धतियों के अलावा दादी-नानी के नुस्खों में भी अदरक (Ginger Barfi) को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मौसम बदलने के साथ होने वाली सीजनल हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन किया जाता है। अदरक (Ginger Barfi) का इस्तेमाल कच्ची गांठों और सूखी गांठों या सूोंठ के पाउडर के तौर पर किया जा सकता है। वहीं, अदरक वाली चाय भारतीयों को खूब पसंद आती है। हाल ही में आयुष मंत्रालय ने अदरक के सेवन के एक ऐसा तरीका सुझाया जो आसान और असरदार है।

Ginger Barfi Health Benefits

Ginger Barfi
Ginger Barfi

सपने में पूर्वजों के दिखने का मतलब? क्या है संकेत Dream Interpretation

शनिदेव से सीधा संबंध होता है इस तारीख को जन्मे लोगों का 

मंत्रालय के सोशल मीडिया पेज पर इस अदरक की बर्फी या अदरक पाक के सेवन की सलाह दी। आयुष की तरफ से अदरक पाक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में विस्तार से बताया गया। वहीं इसके सेवन के स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी जानकारी भी शेयर की।

स्वास्थ्य लाभ (Ginger Barfi)
अदरक पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि, इस मसाले में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन शक्ति बढ़ाते हैं।

अदरक पाक खाने से भूख खुलती है और एपेटाइट बढ़ने से शरीर को भोजन के माध्यम से आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व उपलब्ध करा पाना आसान हो पाता है।

सर्दियों में गले की खिचखिच, दर्द और अन्य समस्याएं आम हो जाती हैं। अदरक पाक के सेवन से इन समस्याओं से आराम मिलता है।

अदरक के एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-फंगल तत्व सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों से भी आराम दिलाते हैं.

एक इलायची कई बीमारियों को करती है दूर, जानें फायदें Cardamom Benefits

Ginger Barfi
Ginger Barfi

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक की बर्फी का सेवन

मंत्रालय की तरफ से यह भी सुझाव दिया गया कि अदरक पाक का सेवन करते समय सावधानी बरती जाए। आयुष के अनुसार, अदरक पाक की तासीर गर्म होती है और इसीलिए, अगर इसका सेवन सावधानी से नहीं किया जाता तो सेहत के लिए यह हानिकारक भी साबित हो सकता है। आयुष ने जिन स्थितियों में अदरक पाक या जिंजर कैंडी का सेवन नहीं करने की सलाह दी।

एसिड पेप्टिक डिसॉर्डर या इससे जुड़ी समस्याओं से पीड़ित लोगों को अदरक पाक का सेवन नहीं करना चाहिए।

अदरक के स्वास्थ्य लाभों का फायदा पाने के लिए अपने चिकित्सक के सुझाव के आधार पर आप अदरक की चटनी, अदरक की चाय और अदरक का हलवा बनाकर अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in