Hartalika Teej 2022

कब है हरतालिका तीज का व्रत, इस दौरान भूलकर न करें ये गलती Hartalika Teej 2022

Hartalika Teej 2022 : Hartalika Teej Rules: हरतालिका तीज या हरियाली तीज (Hartalika Teej 2022) का व्रत देशभर में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। इस बार हरतालिका तीज 31 जुलाई के दिन मनाई जाएगी। कहीं इसे हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022) तो कहीं तीजा के नाम से जाना जाता है। हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं। आपको बता दें कि हरतालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ये व्रत रखा जाता है।

Hartalika Teej 2022

Hartalika Teej 2022
Hartalika Teej 2022

हरतालिका तीज के दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव और मां पावर्ती की पूजा का विधान है। ये व्रत करवाचौथ के व्रत की तरह ही रखा जाता है। इस महिलाएं निराहार और निर्जला व्रत रख पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। ये व्रत अगर कोई महिला एक बार शुरू कर देती है, तो इसे छोड़ा नहीं जाता। अगर आप भी पहली बार ये व्रत रख रही हैं, तो हरतालिका तीज के व्रत नियमों को ध्यान से जान लें।

हरतालिका तीज व्रत के नियम

– बता दें कि जो महिलाएं पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रखने की सोच रही हैं, ये व्रत एक बार रखने के बाद हर साल रखा जाता है। इसे बीच में छोड़ा नहीं जा सकता। इस व्रत के दौरान विधि-विधान से पूजा-पाठ की जाती है।

भोलेनाथ भरेंगे आपकी तिजोरी, बस करें ये छोटा सा काम shivling puja Tips

शनि की कृपा के पूर्व संकेत, आपको मिलें तो जल्‍द होंगे अमीर Shani Ke Shubh Sanket

Hartalika Teej 2022
Hartalika Teej 2022

– अगर हरतालिका तीज के दौरान मासिक धर्म हो जाएं, तो महिलाएं व्रत रख सकती हैं और किसी दूसरी महिला से कथा सुन कर दूर से ही भगवान को नमन करें।

– हरतालिका तीज के व्रत का एक कास नियम ये भी है कि इस व्रत को करने वाली महिलाएं रात में सोएं नहीं। बल्कि इस रात जागरण किया जाता है और भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। अगर कोई इस रात को सो जाता है तो उसे अगले जन्म में अजगर का रूप मिलता है।

– ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन व्रत करने वाली महिलाओं को अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए। इस दिन गुस्सा भूलकर भी न करें।

सावन में 3 राशि वालों पर लगेगी पैसों की झड़ी, मिलेगा सम्‍मान! Sawan Month 2022

गुरु पूर्णिमा पर बन रहे हैं 4 राजयोग! शुभ मुहूर्त में करें पूजा Guru Purnima 2022

Hartalika Teej 2022
Hartalika Teej 2022

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार  और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।