karz mukti2 5366757 m 1 ganeshavoice.in कर्ज नहीं उतर रहा है आपका, यह हो सकता है कारण : karz mukti
ज्योतिष जानकारी नवग्रह राशिफल

कर्ज नहीं उतर रहा है आपका, यह हो सकता है कारण : karz mukti

karz mukti  : आजकल की जीवन शैली में पैसा एक ऐसी चीज होता है, जिसकी जरूरत हर वर्ग के व्यक्ति को होती है चाहे अमीर हो या गरीब। हर काम आज दुनिया में कैसे से ही होता है। पैसा आज दुनिया में व्यक्ति की आधारभूत जरूरत बन गया है। जिसे वह पूरा करने के लिए कार्य करता है। हम देखते है, कि जीवन में कई बार ऐसा समय आ जाता है जब व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है और उसके पास पैसे नहीं होती है। इसलिए वह अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसा उधार के रूप में लेता है। लेकिन कर्ज लेते हुए देते समय कुछ ज्योतिषी नियमों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है।

karz mukti2 5366757 m 1 ganeshavoice.in कर्ज नहीं उतर रहा है आपका, यह हो सकता है कारण : karz mukti

जीवनसाथी की तलाश हुई आसान! फ्री रजिस्ट्रेशन करके तलाश करें अपना हमसफर

समस्या है तो समाधान भी है, विद्वान ज्योतिषी से फ्री में लें परामर्श

ज्योतिष के अनुसार कुछ नक्षत्र ऐसे होते है। जिसमें व्यक्ति को यहां तो पैसा उधार देना और ना ही किसी से लेना चाहिए। क्योंकि इन दिनों पैसों का आदान-प्रदान किया जाए तो उसके वापस मिलने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए ज्योतिषशास्त्र में किस वार, कौन सा नक्षत्र किस काम के लिए प्रतिकूल या अनुकूल माना गया है यह विस्तार से बताया गया है। आओ जानते हैं मुहूर्त प्रकरण के अनुसार कर्ज लेनदेन में कौन सा नक्षत्र निषिद्ध माना गया है।

हमेशा झूठे वायदें करते हैं इन राशि के लोग, जानिए और भी बहुत कुछ

1. हस्त नक्षत्र :-
हस्त नक्षत्र 13वां नक्षत्र है इस नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा होता है। तथा इस नक्षत्र में व्यक्ति किसी को ऋण नहीं देना चाहिए क्योंकि इसमें क्षेत्र में दिया गया पैसा कभी वापस नहीं आता है। यदि आप इस नक्षत्र में किसी को कर्ज चुकाते है। तो यह समृद्धि और सौभाग्य लाता है।

2. मूल नक्षत्र:-
मूल नक्षत्र के चारों चरण धनु राशि में होते है। इस नक्षत्र का स्वामी केतु होता है वही राशि स्वामी गुरु होता है। इसमें नक्षत्र में कर्ज देने पर उसके लंबे समय तक हंसी रहने की संभावना होती है।

सिंतबर के पहले सप्ताह में दो बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन, जानें किसके लिए रहेगा फलदाई

3. आद्रा नक्षत्र:-
नक्षत्रों के क्रम में यह छठा नक्षत्र है और इस नक्षत्र का स्वामी राहु होता है। और यदि आप इस नक्षत्र में किसी व्यक्ति को कर्ज देते है। तो जब आपको इन पैसों की अधिक जरूरत होगी। तब यह आपको नहीं मिलेंगे।

4.ज्येष्ठा नक्षत्र:-
इस नक्षत्र के स्वामी मंगल होते हैं और इस नक्षत्र के चारों चरण वृश्चिक राशि में होते है। इस नक्षत्र में कर्ज देना आपके लिए हानि लेकर आएगा।

धन को चुंबक की तरह खींचती है हत्थाजोड़ी, हैरत में डाल देंगे इसके चमत्कार 

5. विशाखा नक्षत्र:-
यह नक्षत्र आकाश मंडल में 16वां नक्षत्र है। और इसकी तीनों चरण तुला राशि आते है। इस नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा होता है। इस नक्षत्र में कर्ज देने पर आप के कर्ज दिए पैसे वापस तो आ जाते हैं परंतु उसके लिए आपको बहुत लंबे समय तब इंतजार करना पड़ता है।

6. ध्रुव / कृतिका नक्षत्र:-
इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य और राशि के सामने शुक्र होते हैं यह नक्षत्र आकाश मंडल में अग्निशिखा की तरह दिखाई देता है। इस नक्षत्र में दिया हुआ कर्ज वापस नहीं आता।

जेब में होगा पैसा ही पैसा, बस पर्स में रख लें इनमें से कोई एक चीज

7. उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र:-
यह नक्षत्र आकाश मंडल में 12वां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य होता है। और इस नक्षत्र में दिए हुए पैसे या कर्ज व्यक्ति के घर में अशांति का कारण बनते है। यदि इस नक्षत्र में व्यक्ति किसी से कर लेता है तो उसके लिए कर चुकाना बेहद कठिन हो जाता है।

8. उत्तराषाढ़ नक्षत्र:-
इस नक्षत्र का स्वामी भी सूर्य होता है तथा राशि स्वामी गुरु होता है। इस नक्षत्र में यदि व्यक्ति किसी से कर्ज लेता है तो उसके लिए कर्ज वापस दे पाना कठिन हो जाता है।

बासी रोटी से न करें परहेज,इसके ये 5 फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे : Basi Toti

9. उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र:-
इस नक्षत्र के स्वामी शनि देव होते हैं और स्वामी राशि मीन होती है। इस नक्षत्र में व्यक्ति के लिए कर्ज लेन-देन अच्छा नहीं होता है।

10.रोहिणी नक्षत्र:-
रोहिणी नक्षत्र आकाश मंडल में चौथा नक्षत्र है इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह चंद्रमा और नक्षत्र की स्वामी राशि शुक्र होती है। इस नक्षत्र में भी कर्ज या तो इसका वापिस मिलना मुश्किल हो जाता है और साथ ही कर्ज लिया करो इसका वापिस चुकाना कठिन हो जाता है।

संकलन
श्री ज्योतिष सेवा संस्थान भीलवाड़ा (राजस्थान)

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय, फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in