joint pain expert remedy main 1 ganeshavoice.in सर्दियों में जोड़ों में दर्द और अकड़न से बचने के 5 कारगर उपाय : joint pain remedy
घरेलू नुस्खे राशिफल

सर्दियों में जोड़ों में दर्द और अकड़न से बचने के 5 कारगर उपाय : joint pain remedy

joint pain remedy : सर्दी के दिनों में आपक त्वचा से लेकर हड्डियां तक प्रभावित होती हैं, जिसके कारण जोड़ों में दर्द, अकड़न होना बेहद आम हो जाता है। इस मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए आपको इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए –

joint pain expert remedy main 1 ganeshavoice.in सर्दियों में जोड़ों में दर्द और अकड़न से बचने के 5 कारगर उपाय : joint pain remedy

जीवनसाथी की तलाश हुई आसान! फ्री रजिस्ट्रेशन करके तलाश करें अपना हमसफर

समस्या है तो समाधान भी है, विद्वान ज्योतिषी से फ्री में लें परामर्श

1. इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर को गर्म रखना। इसके लिए आपको शरीर को पूरी तरह ढंककर रखना होगा और गर्म पकड़ों के अलावा अपना खान-पान भी वैसा ही रखना चाहिए जो शरीर को गर्म बनाए रखे।

2. धूप लेना आपके लिए जरूरी भी है और फायदेमंद भी। सुबह के वक्त भरपूर धूप लें ताकि आपको दर्द में भी आराम मिले और विटामिन डी भी पर्याप्त मिल सके। यह आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

बीमारियों से रहना है दूर तो सर्दी में गर्म पानी के साथ इन चीजों का करें सेवन 

3. इस मौसम में जमने वाला वसा लेना नुकसानदायक हो सकता है। बेहतर होगा अगर आप सरसों और ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑइल और प्याज का सेवन आपके जोड़ों के दर्द में आराम दे सकता है।

4. रेड मीट, मशरूम, सी फूड, ऑर्गन मीट, फूलगोभी, शतावरी आदि का प्रयोग न करें। इसमें मौजूद प्यूरिन आपकी जोड़ों की समस्या को बढ़ा सकता है।

5. इस मौसम में दर्द से बचने के लिए तेल की मालिश लाभदायक होती है। इसके लिए आपको तिल का तेल, सरसों का तेल या जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय, फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in