nag panchami 1 ganeshavoice.in नाग पंचमी पर होगी हर मनोकामना पूर्ण, अगर करेंगे ये उपाय : nag panchami2021
राशिफल व्रत एवं त्यौहार

नाग पंचमी पर होगी हर मनोकामना पूर्ण, अगर करेंगे ये उपाय : nag panchami2021

nag panchami 2021 : सावन मास चल रहा है। हरियाली तीज का त्योहार भी संपन्न हो चुका है। अब इसके बाद नाग पंचमी का पर्व आता है। नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन कर उनके संरक्षण का संदेश दिया जाता है। चूंकि सावन का महीना महादेव और माता पार्वती को समर्पित होता है और सर्प महादेव को अति प्रिय है और वे उसे अपने गले में धारण करते हैं।

nag panchami 1 ganeshavoice.in नाग पंचमी पर होगी हर मनोकामना पूर्ण, अगर करेंगे ये उपाय : nag panchami2021

समस्या है तो समाधान भी है, विद्वान ज्योतिषी से फ्री में लें परामर्श

महादेव के प्रिय सावन के महीने में उनके पूजन के साथ महादेव के प्रिय नागों की पूजा करना काफी शुभ माना गया है। इस बार नाग पंचमी का त्योहार 13 अगस्त को मनाया जाएगा. जानिए इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए उपाय।

जानें शुभ मुहूर्त
पंचमी तिथि 12 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 24 मिनट से शुरू हो रही है और 13 अगस्त को 01 बजकर 42 मिनट तक रहेगी, लेकिन नाग पंचमी का पर्व उदया तिथि के हिसाब से 13 अगस्त को ही मनाया जाएगा। इस दिन पूजा का शुभ समय 05 बजकर 49 मिनट से 08 बज​कर 28 मिनट तक रहेगा।

मनोकामना के हिसाब से करें ये उपाय
वैसे तो पूरा सावन महादेव के पूजन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन नाग पंचमी का दिन उनके पूजन के लिए बहुत खास है। इस दिन अपनी मनोकामना के हिसाब से महादेव का अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक करने से महादेव मुराद जरूर पूरी करते हैं।

1. अगर आपको संतान की कामना है तो इस दिन दूध से रुद्राभिषेक करें और उनसे तेजस्वी संतान की कामना करें।

2. अगर आपके कार्यों में बार बार विघ्न पड़ रहा है, रुकावटें आ रही हैं तो आपको दही से महादेव का अभिषेक करें, आपके विघ्न दूर हो जाएंगे।

3. जीवन में तनाव हमेशा बना रहता है, तो इसे दूर करने के लिए आप इत्र से शिवजी का अभिषेक करें। इससे आपका मन शांत होगा और तनाव कम होने लगेगा।

4. यदि आपके घर में कोई गंभीर रोग से पीड़ित है तो आपको घी से महादेव का अभिषेक करना चाहिए और परिवार को निरोग बनाने की कामना करनी चाहिए।

5. जो लोग मोक्ष की कामना रखते हैं, उन्हें गंगाजल से रुद्राभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सारे सुख प्राप्त करने के बाद व्यक्ति मोक्ष के मार्ग की ओर अग्रसर हो जाता है।

6. कोई खास मनोकामना पूरी होते देखना चाहते हैं तो पंचामृत से महादेव का अभिषेक करें और उनसे मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें।

7. शत्रु ज्यादा बढ़ चुके हैं तो उनके अंत के लिए सरसों के तेल से रुद्राभिषेक करें।

8. आर्थिक संकट से उबरने के लिए और कर्ज से मुक्ति के लिए गन्ने के रस से महादेव का अभिषेक करें।

9. जीवन में पुण्य अर्जित करने के लिए आप जल से महादेव का अभिषेक करें।

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय, फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

maheshshivapress
महेश के. शिवा www.ganeshavoice.in के मुख्य संपादक हैं। जो सनातन संस्कृति, धर्म, संस्कृति और हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतें हैं। इन्हें ज्योतिष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।
http://ganeshavoice.in