Gupt Navratri

Gupt Navratri 2022: जानें कब से है गुप्‍त नवरात्रि, मुहूर्त-विधि

Gupt Navratri 2022 GhatSthapana Muhurat: हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व (Gupt Navratri) को बेहद महत्‍वपूर्ण दर्जा दिया गया है। हर साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं। इनमें से 2 नवरात्रि गुप्‍त नवरात्रि (Gupt Navratri) होती हैं और 2 प्रत्‍यक्ष। गुप्‍त नवरात्रि में भक्‍त गुप्‍त तरीके से मां दुर्गा की पूजा-उपासना की जाती है। जबकि चैत्र और शारदीय नवरात्रि धूमधाम से मनाई जाती हैं।

Gupt Navratri 2022

Gupt Navratri
Gupt Navratri

आषाढ़ महीना शुरू हो चुका है और अब 30 जून से गुप्‍त नवरात्रि शुरू होंगी। इन गुप्त नवरात्रि के दौरान 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रुमावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है।

आषाढ़ गुप्‍त नवरात्रि 2022 घटस्थापना शुभ मुहूर्त
पंचांग के मुताबिक आषाढ़ माह की ये गुप्‍त नवरात्रि 30 जून 2022 से शुरू होकर 9 जुलाई 2022 तक चलेंगे। आषाढ़ गुप्‍त नवरात्रि के लिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 30 जून 2022 की सुबह 05:26 बजे से 06:43 मिनट तक रहेगा।

सूर्य की वजह से इन 3 राशि वालों को हो सकता है धन लाभ Surya Gochar

शनि ने बदली चाल, इन राशि वालों की लगेगी लॉटरी! Shani Dev

Gupt Navratri
Gupt Navratri

गुप्त नवरात्रि घटस्‍थापना और पूजा विध‍ि
घटस्‍थापना के दिन साफ मिट्टी को चौड़े मुंह वाले मिट्टी के बर्तन में रखें और उसमें सप्तधान्य बोएं। फिर इसके ऊपर जल से भरा हुआ कलश रखें। कलश के जल में थोड़ा गंगाजल अवश्‍य मिला दें। कलश में कलावा बांधें और कलश के ऊपर आम या अशोक के पत्ते रखें। फिर जटा वाले नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर कलश के ऊपर और पत्तों के बीच में रख दें।

नारियल पर भी कलावा बांधें। फिर देवी का आह्वान करें। कुमकुम, अक्षत, फूल, पान, सुपारी, आदि अपर्ति करें। मां को भोग अर्पित करें। धूप-दीप से कलश और मां दुर्गा की आरती करें। घी की अखंड ज्‍योति जलाना भी बहुत शुभ होता है। गुप्‍त नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक घट की सुबह-शाम दोनों समय पूजा करें। मां को श्रृंगार का सामान अर्पित करें और इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें।

बुध-शुक्र की युति से इन राशि वालों को धनलाभ के प्रबल योग Budh shukra yuti

कब चमकेगी आपकी किस्मत, जानें भाग्य चमकाने के उपाय Jyotish Jankari

Gupt Navratri
Gupt Navratri

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।