Budh Grah Uday

Astrology : कुंडली में कमजोर हो बुध तो होती है ये परेशानियां, जानिए उपाय

Astrology : ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हर ग्रह का अपना एक विशेष महत्व है। साथ ही हर ग्रह अपना प्रभाव (Astrology) मानव जीवन के ऊपर छोड़ता है। यहां हम बात करने जा रहे हैं बुध ग्रह की, जिनको ज्योतिष में व्यापार का दाता कहा जाता है। साथ ही बुध ग्रह जन्मकुंडली में वाणी और कम्यूनिकेशन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Astrology Tips

यदि कुंडली में बुध की स्थिति सही न हो तो व्यक्ति को अपने विचारों को सही रूप में बोलकर पेश नहीं कर पाता है और वह गणित विषय में कमज़ोर होता है और उसे गणना करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कमजोर और पीड़ित बुध जातक को दिमागी रूप से कमज़ोर बनाता है। उसे चीज़ों को समझने में दिक्कत होती है। आपको हम आज बताने जा रहे हैं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर या अशुभ हो तो उसको जीवन में क्या परेशानियां आने लगती हैं और उसके उपाय क्या हैं।

आने लगती हैं ये परेशानियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह बुद्धिमत्‍ता, वाणी, सौंदर्य, धन के कारक हैं। इसलिए अगर आपकी जिंदगी में अचानक पैसों की तंगी हो जाए और आप कर्ज के बोझ से दबने लगें तो मान लीजिए कि आपकी जन्मकुंडली में बुध ग्रह कमजोर है उसकी दशा चल रही है।

महिला रिश्‍तेदारों जैसे बहन, बुआ, मौसी आदि से रिश्‍ते खराब होना भी कमजोर बुध की निशानी है। वहीं कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर या पीड़ित होने से व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास कम हो जता है और वो खुद की बुद्धिमत्‍ता और निर्णयों पर संदेह करने लगे तो भी इसके पीछे बुध का कमजोर होना वजह है।

सावधान हो जाएं इन राशियों के लोग, सूर्य देंगे मुसीबतें! Sun Transit

Astrology
Astrology

पीड़ित बुध के लिए करें ये उपाय

लगाएं मोदक का भोग

बुधवार के दिन घर पर विधि विधान से गणेश जी को स्थापित करें साथ ही उनकी पूजा- अर्चना करें। गणेश जी को मोदक का भोग भी लगाएं। साथ ही अगर संभव हो तो गणेश मंदिर भी जाएं। मंदिर में जाकर गणेश जी की आरती करें और उन्हें फूल अर्पित करें। इसके बाद सच्चे मन से अपनी मुराद मांगे। ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होंगे और आशीर्वाद देंगे।

दुर्वा करें अर्पित

आपको हर बुधवार गणेश जी को दुर्वा अर्पित करनी चाहिए। भगवान गणेश जी को दुर्वा अधिक प्रिय है। जो भक्त गणेश जी को दुर्वा अर्पित करता है। उसके सभी काम बनते चले जाते हैं। साथ ही आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलती है।

वहीं अगर आपके कार्यों में बार- बार विघ्न आ जाता है तो भगवान गणेश को दूर्वा जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपके कार्यों के विघ्न दूर हो जाएंगे।

Astrology
Astrology

इस रुद्राक्ष को करें धारण

ज्योतिष अनुसार अगर मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

करें ये उपाय

बुधवार का एक उपाय ये भी है कि इस दिन किन्नरों को कुछ पैसे दान दें, फिर उनसे कुछ पैसे आशीर्वाद के रूप में प्राप्त करें और उन पैसों को घर के पूजा स्थान पर रखकर धूपबत्ती दिखाएं। फिर उन पैसों को हरे कपड़े में लपेटकर धन वाले स्थान पर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख- समृद्धि का वास होता है।

Urad Dal Ke Upay पैसों की तंगी दूर करने के लिए दाल का ये उपाय है बेहद कारगर

ज्योतिष के चमत्कारी उपाय,  व्रत एवं त्योहार फ्री सर्विस और रोचक जानकारी के लिए हमारे

फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर @ganeshavoice1 पर फॉलो करें।

ज्योतिष, धर्म, व्रत एवं त्योहार से जुड़ी

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  ज्वाइन करें हमारा टेलिग्राम चैनल

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।

Aaj ka Rashifal | दैनिक राशिफल 7 अगस्त 2023 | गणेशा वॉयस – मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन आज अंक राशिफल 5 मई 2023 | जानें क्या कहता है आपका मूलांक | Horoscope Numerology Today Horoscope Today May 5, 2023: Aries, Taurus, Gemini, Cancer, Leo, Virgo, Libra, Scorpio, Sagittarius, Capricorn, Aquarius, Pisces. आज अंक राशिफल 29 अप्रैल 2023 | जानें क्या कहते हैं आपके सितारें | Horoscope Numerology Today